pm kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: एक वरदान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों में मदद करना और उनकी आय को दोगुना करना है।

योजना के लाभ:

आर्थिक सहायता: इस योजना के तहत, सभी पात्र किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में ₹2,000 प्रति किस्त के रूप में दी जाती है।

– कृषि को बढ़ावा: योजना का उद्देश्य किसानों को कृषि गतिविधियों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना है। – आत्मनिर्भरता: योजना किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और कृषि क्षेत्र में उनकी आय को बढ़ाने में मदद करती है।

पात्रता:

– किसान: योजना केवल उन किसानों के लिए उपलब्ध है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है। – आय: योजना के तहत, केवल वे किसान ही पात्र हैं जिनकी वार्षिक आय ₹2 लाख से कम है। – नागरिकता: योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान को भारत का नागरिक होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया:

ऑनलाइन: किसान PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन: किसान अपने निकटतम कृषि कार्यालय या CSC केंद्र में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दस्तावेज:

आधार कार्ड पता प्रमाण बैंक खाता विवरण भूमि अभिलेख

ई-केवाईसी:

PM-KISAN के तहत, सभी लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। किसान PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट या CSC केंद्र पर जाकर अपना ई-केवाईसी कर सकते हैं।