रोहित शर्मा की सैलरी और कुल कमाई को लेकर पूरी जानकारी

सीमित ओवर क्रिकेट के बाद रोहित शर्मा ने अब टेस्ट क्रिकेट भी शुरू किया है और भारत के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं। वह विश्व में वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरे शतक जड़ने वाले अकेले बल्लेबाज हैं। उनके पास तीनों खेलों में शतकीय पारियां हैं और आईपीएल में उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार खिताबी जीत हासिल की है। उन्होंने काफी अच्छी ब्रांड वैल्यू बनाई है और अच्छी कमाई भी की है।

विश्व क्रिकेट में वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में रोहित शर्मा भी शामिल होता है। रोहित शर्मा ने अपने बेहतरीन छक्कों से प्रशंसकों का दिल जीता है, और यहाँ उनकी कमाई और वेतन की जानकारी दी गई है।

रोहित शर्मा का वेतन और संपत्ति

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को केन्द्रीय अनुबंध में ए प्लस वाले खिलाड़ियों में शामिल किया है, जो 7 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की कमाई करते हैं। इसके अलावा, वह तीनों खेलों में खेलता है। टेस्ट मैचों के लिए बीसीसीआई प्रति मैच 15 लाख रूपये मैच फीस के रूप में देती है। वनडे में 6 लाख रुपये प्रति मैच और टी20 में 3 लाख रुपये प्रति मैच है।

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को आईपीएल में रिटेन किया है। वह लंबे समय से मुंबई के लिए खेलता है। आईपीएल से रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा, रोहित शर्मा को कई ब्रांड एंडोर्समेंट से लगभग 6 से 7 करोड़ रुपये मिलते हैं।

मुंबई के वर्ली में रोहित शर्मा का अपार्टमेंट बताया जाता है कि 30 करोड़ रुपये का है। उनके गैराज में स्कोडा, बीएम्डब्ल्यू और फॉर्च्यूनर के अलावा मर्सीडीज भी है। कुल मिलाकर, रोहित शर्मा के पास 170 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

रोहित शर्मा की मैच फीस कितनी है

रोहित शर्मा के मैचों की लागत क्या हबीसीसीआई ने रोहित शर्मा को ए+ ग्रेड का खिलाड़ी घोषित किया है, जो उन्हें 7 करोड़ रुपये का वार्षिक वेतन देता है। उन्हें बीसीसीआई से मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपये प्रति टेस्ट मैच, 6 लाख रुपये प्रति वनडे मैच और 3 लाख रुपये प्रति टी20 मैच मिलते हैं।

रोहित शर्मा: 275 रुपये स्कूल फ़ीस माफ़ होने से वर्ल्ड कप फ़ाइनल तक सफ़र

रविवार को अहमदाबाद में होने वाले एकदिवसीय वर्ल्ड कप 2023 के फ़ाइनल तक भारतीय टीम की राह में रोहित शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। लेकिन इस नई भूमिका की पहली बात तब हुई जब रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर पर संदेह था क्योंकि उनके पास पर्याप्त धन नहीं था, जो उनके करियर को बाधित कर सकता था। यह 1999 की बात है, जब भारतीय क्रिकेट टीम मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप खेल रही थी। 12 साल के रोहित शर्मा को उनके पिता और परिवार ने मुंबई के एक उपनगर बोरिवली में एक क्रिकेट कैंप में भेजा था।

एक ट्रांसपोर्ट फ़र्म वेयरहाउस में काम करने वाले उनके पिता की आमदनी कम थी तो रोहित उन दिनों अपने दादा और चाचा रवि शर्मा के घर पर ही रहते थे, वो भी ख़ासी तंगी में. लेकिन एक मैच और एक स्कूल ने उनके क्रिकेट करियर की दिशा बदल दी. उसी साल रोहित शर्मा बोरिवली के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ खेलते हुए स्कूल के कोच दिनेश लाड ने स्कॉलरशिप देने की सलाह दी। 54 वर्षीय योगेश पटेल ने कहा, “हमारे कोच ने कहा इस लड़के में क्रिकेट का बड़ा हुनर है लेकिन इसका परिवार हमारे स्कूल की 275 रुपए महीना फ़ीस नहीं भर सकता इसलिए इसे स्कॉलरशिप दे दीजिए।” “मुझे ख़ुशी है कि हमने वो फैसला लिया और आज रोहित भारतीय कप्तान है,” उन्होंने कहा। हमारे शिक्षक का विचार सही था।

पैसों की तंगी

सालों बाद, रोहित शर्मा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो.कॉम को दिए एक इंटरव्यू में कहा, “कोच चाहते थे कि मैं विवेकानंद स्कूल में भर्ती होकर क्रिकेट खेलना शुरू कर दूँ लेकिन मेरे पास पैसे नहीं थे।” फिर मुझे स्कॉलरशिप मिली, जिससे मुझे चार साल तक फ्री में खेलने और पढ़ने का अवसर मिला। रोहित शर्मा ने इस नए स्कूल में आने के महीने भर में 140 रनों की एक नाबाद पारी खेली, जो मुंबई के स्कूलों, मैदानों और क्रिकेट समीक्षकों में काफी चर्चा हुई।

सचिन तेंदुलकर, विनोद कांबली और प्रवीण आमरे सब मुंबई के शिवाजी पार्क पर क्रिकेट सीखते हुए बड़े हुए हैं। यहाँ आज भी कई नेट्स खेले जाते हैं, जिसमें से एक अशोक शिवलकर का है, जो एक समय में यहाँ बतौर खिलाड़ी खेलता था। “मुझे याद है रोहित शर्मा पहले अपने स्कूल की तरफ़ से ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करते थे,” शोक शिवलकर ने कहा। फिर उनके कोच ने उनकी बल्लेबाज़ी की क्षमता को स्वीकार किया। बाद में रोहित ने मुंबई की प्रसिद्ध कांगा लीग क्रिकेट से मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के टूर्नामेंट में खेलना शुरू कर दिया। विवेकानंद स्कूल के प्रबंधक योगेश पटेल ने आज अपने निर्णय पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “रोहित ने कोविड-19 के दौरान मुझे कॉल किया, हालचाल जानने के लिए।” मैंने सिर्फ लोगों की मदद करते रहने को कहा। वह उसे देखकर खुश होती है।

Also Read: एलन मस्क की 1 दिन की कमाई कितनी है – एलन मस्क 1 सेकंड का कितना कमाते हैं?

Also Read: नरेंद्र मोदी की संपत्ति, क्या-क्या है उनके पास और कहां से होती है कमाई? जानें पूरा ब्योरा

1 thought on “रोहित शर्मा की सैलरी और कुल कमाई को लेकर पूरी जानकारी”

Leave a Comment

x
x
मुकेश अंबानी की नेट वर्थ: एशिया के सबसे धनी व्यक्ति Pm Kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना Blog Ko Rank Kaise Kare Shweta Tiwari flaunts her super toned legs and fit body from her vacation pictures; netizens go ‘Ufff’ Crew New Posters: Up In The Air With Kareena Kapoor