नरेंद्र मोदी की संपत्ति, क्या-क्या है उनके पास और कहां से होती है कमाई? जानें पूरा ब्योरा

नरेंद्र मोदी ने शेयरों, बॉन्डों या म्यूचुअल फंडों में कोई निवेश नहीं किया है। लेकिन बचत की बात करें तो,नरेंद्र मोदी ने शेयरों, बॉन्डों या म्यूचुअल फंडों में निवेश नहीं किया है, लेकिन बचत की बात करें तो उन्होंने कहीं-कहीं बचत की महत्ता को ज़ोर दिया है। वे व्यक्तिगत और राष्ट्रीय स्तर पर बचत और निवेश की बढ़ती हुई जरूरत को समझते हैं। बचत और निवेश का महत्त्व उन्होंने अपने मन की बात के रूप में बयां किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोई कार नहीं है। प्रॉपर्टी नहीं है। वह भी गुजरात के गांधीनगर में जमीन दी। प्रधानमंत्री मोदी के पास अब 2.33 करोड़ रुपये की संपत्ति है। हालाँकि, पिछले साल की तुलना में उनकी संपत्ति में २६ लाख रुपये से अधिक की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर, उनके पास अब सिर्फ चल संपत्ति है, कोई अचल संपत्ति नहीं।

प्रधानमंत्री मोदी के पास स्वयं का कोई वाहन नहीं है।

एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यूचुअल फंड, शेयर या बॉन्ड में कोई निवेश नहीं किया है। इसके अलावा, इनके पास स्वयं का कोई वाहन नहीं है। मार्च 2022 तक संपत्ति डाटा के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के पास 1.73 लाख रुपये की चार सोने की अंगूठी थीं। सेविंग्स के रूप में प्रधानमंत्री मोदी के पास पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपए के राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट्स (NSC) और 1,89,305 रुपए की जीवन बीमा पॉलिसी है।

प्रधानमंत्री मोदी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। गुजरात के गांधीनगर में उनके पास जमीन थी। जो उन्होंने समर्पित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे। अक्टूबर, 2002 में उन्होंने एक आवासीय जमीन खरीदी। हालाँकि, उन्होंने अपना हिस्सा दान कर दिया है, इसलिए अब उनका हिस्सा अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर मालिकाना हक नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी की ये संपत्ति बैंक खातों में जमा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल चल-अचल संपत्ति का ब्योरा पिछले वर्ष मार्च 2022 में पीएमओ कार्यालय द्वारा जारी किया गया था। जो प्रधानमंत्री मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति बताता है। इस संपत्ति में से अधिकांश धन बैंक खातों में सुरक्षित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी इतनी है।

भारत के प्रधानमंत्री का सालाना वेतन लगभग 16 लाख रुपये है। इस हिसाब से प्रधानमंत्री मोदी का मासिक वेतन लगभग 2 लाख रुपये है। सांसद भत्ता, डेली अलाउंस सहित प्रधानमंत्री को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे भी शामिल हैं।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यक्त्त्वि

उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर (Vadnagar) में हुआ था. साल 2014 से वे लगातार देश की सत्ता की कमान संभाले हुए हैं और उनके नेतृत्व में भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था (India Fastest Growing Economy) बना हुआ है।

Leave a Comment

x
x
मुकेश अंबानी की नेट वर्थ: एशिया के सबसे धनी व्यक्ति Pm Kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना Blog Ko Rank Kaise Kare Shweta Tiwari flaunts her super toned legs and fit body from her vacation pictures; netizens go ‘Ufff’ Crew New Posters: Up In The Air With Kareena Kapoor