चेहरा खूबसूरत बनाने के लिए क्या ये 5 उपाय करले Global Prees Time

हम देखते हैं कि हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे. उसका चेहरा गोरा (how to make face fair) हो और उस पर रौनक रहे, हालांकि ये चाहत सभी की पूरी नहीं होती, क्योंकि कुछ लोगों के चेहरे का रंग सांवला होता है तो कुछ का फेस (face care) गर्मियों में काला पड़ जाता है. अगर आप भी अपने चेहरे (face) का निखार वापस लाना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है.

इन घरेलू उपाय से चेहरा बनेगा गोरा चेहरा

उपाय नंबर 1

हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें। धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।
आलू  को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें। करीब 15 मिनट आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन का रंग निखर ना जाए।

उपाय नंबर 2


मसूर की दाल भी गोरी रंगत पाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह तरीका अपनाएं फिर देखिए कैसा चमत्कार होता है।

उपाय नंबर 3


नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

उपाय नंबर 4


चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे –  एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।

हमेशा के लिए चेहरा गोरा कैसे करें – Global Prees Time

दूध और दूध के पदार्थों के साथ हल्दी का पेस्ट त्वचा को फिर से ठीक करता है और भीतर से चमक रिस्टोर  करता है। इसके अलावा, हल्दी के हल्के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं, त्वचा की टोन को और बेहतर करते हैं और त्वचा को गोरा बनाने में योगदान करते हैं।

आप  हजारों स्किनकेयर और ब्यूटी  प्रोडक्ट्स  का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को धूप से नहीं बचाते हैं तो कुछ भी काम नहीं करेगा। गोरा रंग खोने का एक मुख्य कारण पर्यावरण में सन डैमेज  और  पॉल्युशन है।

नमक से गोरे कैसे होते हैं – Global Prees Time

नमक को गुलाब जल में मिलाकर इसका थिक पेस्ट चेहरे एवं हाथ—पैर पर लगाकर मसाज करने से डेड स्किन निकल जाती है। ये शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा को मुलायम एवं साफ बनाने में मदद करता है। नमक बालों की रूसी को खत्म करने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे कई मिनरल्स होते हैं। ये शरीर को इंफेक्शंस से बचाते हैं। इसे नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने और 5 मिनट तक इससे मजास करने पर स्किन में मौजूद गंदगी निकल जाती है। ये एक स्क्रब की तरह काम करता है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरने लगती है।

नमक बालों की रूसी को खत्म करने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसे पानी में मिलाकर इससे बाल धोने पर स्कैल्प में मौजूद कीटाणु मर जाते है। इससे फंगस की समस्या खत्म हो जाती है। इससे सिर की त्वचा ड्राई नहीं हो पाती है।

रात को चेहरे पर दूध लगाने से क्या होता है – Global Prees Time

एंटी-एजिंग गुण: दूध में विटामिन और ऐंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोक सकते हैं. एक्ने का इलाज: शहद और दूध का मिश्रण त्वचा पर एक्ने के दाग-धब्बे को कम करने में मदद कर सकता है. रंग को निखारना: इस मिश्रण को लगाने से त्वचा का रंग निखर सकता है और उसे सुंदर बना सकता है.

कच्चा दूध और शहद को कैसे लगाएं:
रात में सोने से सबसे पहले त्वचा को हल्के गर्म पानी से धो लें और पोंछ लें. एक छोटे से कटोरे में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं. अब तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर एक हल्की मसाज की तरह लगाएं. आप इसे अपने उंगलियों की मदद से चेहरे पर पूरी तरह से फैला सकते हैं. त्वचा पर मिश्रण को लगाने के बाद आपको धीरे से त्वचा पर मसाज करना है, यह त्वचा और फायदेमंद हो सकता है. मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनट तक रुकें और फिर ठंडे पानी से धो लें. अंत में, एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि त्वचा नम और चिकनी रहे.

जानें इसके लगाने के फायदे

मोइस्चर और ग्लोइंग त्वचा: दूध और शहद का मिश्रण त्वचा को मोइस्चर कर सकता है और चमकदार बना सकता है.
एंटी-एजिंग गुण: दूध में विटामिन और ऐंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोक सकते हैं.
एक्ने का इलाज: शहद और दूध का मिश्रण त्वचा पर एक्ने के दाग-धब्बे को कम करने में मदद कर सकता है.
रंग को निखारना: इस मिश्रण को लगाने से त्वचा का रंग निखर सकता है और उसे सुंदर बना सकता है.

चेहरे को चिकना और चमकदार कैसे बनाएं – Global Prees Time

चेहरे को चिकना और खूबसूरत कैसे बनाएं –
टमाटर का रस टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। …
स्किन को एक्सफोलिएट करें चेहरे की स्किन को चिकना और चमकदार बनाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। …
त्वचा को मॉश्चराइज करें …
ऑलिव ऑयल से मसाज …
एलोवेरा जेल

चेहरे की स्किन को चिकना और चमकदार बनाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे। चेहरे से सारा डर्ट निकल जाएगा और आपको एकदम नई स्किन मिलेगी। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए आप ब्राउन शुगर और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं,ऑलिव ऑयल भी चेहरे की स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल लें। इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। 5-10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ऑलिव ऑयल त्वचा को डीप कंडिशनिंग करता है। इससे चेहरे की स्किन हाइडड्रेट बनी रहती है और त्वचा चमकदार नजर आने लगती है।

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए क्या करना चाहिए – Global Prees Time

धूप से चेहरा काला पड़ गया हो तो इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं, निखर…शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, चेहरा निखर जाएगा
मसूर दाल का पाउडर लें औऱ इसमें दूध मिला लें इस पेस्ट को फेस पर लगा लें सूखने पर धो लें, डेड स्किन निकल जाएगी
केसर से स्किन का कलर साफ होता है

खूबसूरती बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Global Prees Time

टमाटर, शकरकंदी,फैटी फिश टूना, साल्मन और मैकेरल आदि मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती हैं. इससे स्किन पर होने वाली इरिटेशन से छुटकारा मिल जाता है, तरबूज विटामिन ए, ई और सी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. इन्हीं तत्वों से भरपूर होता है तरबूज,अनार,गाजर,नींबू,पालक खानपान पर ध्यान दिया जाए तो त्वचा की अंदरूनी रूप से देखभाल की जा सकती है. ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में यहां बताया जा रहा है जो त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

आलू से चेहरा कैसे गोरा होता है – Global Prees Time

चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आलू के रस में शहद मिलाएं और फिर इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। इस फेस मास्क को रोजाना लगाएं। शहद और आलू का इस फेस पैक में मॉइश्चराइजिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन को सॉफट और शाइनिंग बनाने में मदद करता है।

त्वचा में निखार लाने के लिए यह आलू के प्रयोग का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको बस आलू का रस लेना है, फिर इससे चेहरे की सफाई करनी है। ऐसा रात में सोने से पहले करें। कुछ मिनट सफाई के बाद चेहरे पर आलू का रस लगाकर छोड़ दें और सुबह सादे पानी से धो लें।

कुछ हफ्तों में गोरा चेहरा पाना संभव है – Global Prees Time

यह सच है। यह बहुत ही संभव है। कोई भी अपने जन्म से कई शेड्स गोरे त्वचा के हो सकते हैं। इसके लिए स्थिर दिनचर्या, पूर्ण समर्पण और सही ज्ञान की आवश्यकता होती है कि कौन से उत्पादों का उपयोग करें।

क्या काला आदमी गोरा हो सकता है – Global Prees Time

काला इंसान गोरा नहीं हो सकता है। इंसान की त्वचा के रंग का विकास उनकी जन्म के समय से होता है और इसमें उनकी जीनेटिक विशिष्टताएं भी भूमिका निभाती हैं। त्वचा का रंग मेलेनिन नामक एक त्वचा के पिगमेंट द्वारा नियंत्रित होता है। मेलेनिन की मात्रा उनके शरीर में होती है और यह उनकी जन्म के समय से निर्धारित होती है

लास्ट में

अपनी गोरापन क्रीम का चयन बहुत-बहुत समझदारी से करें। सुनिश्चित करें कि इसकी सामग्री सूची की जांच करें ताकि आपको गोरापन प्राप्त करने के लिए आवश्यक मेलेनिन ब्लॉकर्स मौजूद हों।

Also Read:1 महीने में शरीर को मोटा कैसे करें – How to make body fat in 1 month?

Also Read:Quora पर आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment

x
x
मुकेश अंबानी की नेट वर्थ: एशिया के सबसे धनी व्यक्ति Pm Kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना Blog Ko Rank Kaise Kare Shweta Tiwari flaunts her super toned legs and fit body from her vacation pictures; netizens go ‘Ufff’ Crew New Posters: Up In The Air With Kareena Kapoor